Home » » LED लाइट के फायदे Benefit of LED light

LED लाइट के फायदे Benefit of LED light

एलईडी लाइट्स क्या हैं?(what is led light):-


बाजार में कई प्रकार की लाइटें हैं जैसे कि incandescent, फ्लोरोसेंट आदि। लेकिन उनमें से, एलईडी लाइट्स लोगों के बीच सबसे हाल ही में सबसे पसंदीदा प्रकाश विकल्पों में से एक हैं। एलईडी या लाइट एमिटिंग डायोड एक प्रकार का प्रकाश स्थिरता है, जिसमें प्रकाश स्रोत को एक माइक्रोचिप से गुजरने वाली बिजली से रोशन किया जाता है। इसके अलावा, इसे और अधिक कुशल बनाने के लिए उत्पादित गर्मी को वापस गर्मी सिंक में एकत्र किया जाता है। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि बल्ब गर्म नहीं होता है और यह जला नहीं जाता है। इस तरह का ताप प्रबंधन इसे एनर्जी स्टार के साथ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले प्रकाश स्थिरता में से एक बनाता है। वे अन्य प्रकार की रोशनी की तुलना में लगभग 90% अधिक कुशल हैं। उनके पास  incandescent   और सीएफएल की तुलना में लंबा जीवन भी है।

benefit of led

यह अन्य प्रकाश स्रोतों से कैसे भिन्न है?(different from other light source):-


अन्य चीजों की तुलना में एलईडी को अधिक पसंद करने वाली मुख्य चीजें यह हैं कि वे उपयोग में अधिक बहुमुखी हैं, अधिक कुशल हैं और एक लंबी जीवन अवधि है।

प्रकाश की दिशा (direction of light):-


एलईडी लाइट्स यूनिडायरेक्शनल हैं; इसका मतलब है कि वे अपनी रोशनी का स्रोत एक विशिष्ट दिशा है जो विभिन्न अनुप्रयोगों जैसे कि ट्रैफिक लाइट आदि के लिए एकदम सही है। इसका मतलब यह भी है कि यह ऊर्जा का कुशलता से उपयोग करेगा। दूसरी ओर, सीएफएल और तापदीप्त, हर दिशा में प्रकाश फेंकते हैं, बिजली की खपत और गर्मी के उत्पादन में वृद्धि करते हैं।


सफेद प्रकाश उत्पादन(production of white light):-


मूल अवस्था में एलईडी लाइट लाल, नीले, हरे और एम्बर की होती है, लेकिन इसे सफेद रोशनी में बदलने के लिए फॉस्फोर की एक परत का उपयोग किया जाता है। जबकि CFL में प्रकाश का उत्पादन UV प्रकाश और ऊष्मा द्वारा किया जाता है, जो जब स्ट्रॉस् फॉस्फर को सफेद प्रकाश में और गरमागरम में परिवर्तित कर देता है, तब सफेद प्रकाश तब उत्पन्न होता है जब धातु का रेशा सफेद गर्म होने तक चमकता है। दोनों सीएफएल और गरमागरम में एलईडी की तुलना में गर्मी का उत्पादन बहुत अधिक है।

एलईडी रोशनी का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?(benefit of led light ):-


किसी के घर और कार्यालयों के लिए एलईडी प्रकाश जुड़नार का उपयोग करने के विभिन्न फायदे हैं। उनमें से कुछ हैं:

इलेक्ट्रिक उर्जा  बचाओ(Save electric energy):- 

वे कम बिजली का उपयोग करते हैं और इस प्रकार किसी की बिजली की लागत और खपत में काफी कमी आएगी। ये कमरे और रिक्त स्थान के लिए अधिक फायदेमंद हैं, जहां पूरे दिन रोशनी की आवश्यकता होगी।


लंबा जीवन(long life):- 

एल ई डी विफल नहीं होते हैं या दूसरों की तरह जल जाते हैं और लगभग 50,000 घंटे का जीवन हो सकता है। इसका मतलब है कि किसी को एल ई डीको  बार-बार नहीं खरीदना पड़ेगा और विशेष रूप से एक वाणिज्यिक स्थान में, बदलते रोशनी की लागत को भी बचा सकता है।


स्थायित्व(durability):- 

वे आसानी से नहीं टूटते हैं और किसी भी अन्य प्रकार की पर्यावरणीय स्थितियों के लिए प्रतिरोधी हैं। वे भी लगातार और बंद से प्रभावित नहीं होते हैं क्योंकि इनका  प्रदर्शन कई चक्रों के बाद खराब नहीं होता है।


ठंड प्रतिरोधी(cold resistance):- 

एल ई डी अन्य प्रकाश व्यवस्था के विपरीत, ठंडे तापमान में अधिक कुशलता से काम करते हैं। यही कारण है कि वे फ्रीजर, कोल्ड स्टोरेज, पार्किंग स्थल और सीमा लाइटिंग में अत्यधिक उपयोग किए जाते हैं।


कोई हानिकारक उत्सर्जन नहीं(no harmful emissions):- 

तापदीप्त के विपरीत, जिसमें यूवी और आईआर का उत्पादन होता है, हालांकि एलईडी में, लगभग कोई यूवी या आईआर उत्सर्जन नहीं होता है, इस प्रकार किसी भी तरह के जलने और हीटिंग खतरों को रोकता है।

                                 
facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.