Home » » कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फ़ूड cholesterol lowering food

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फ़ूड cholesterol lowering food

कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण वसा जैसा पदार्थ है जिसका उपयोग हार्मोन बनाने के लिए किया जाता है (जैसे विटामिन डी), स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करते हैं, और आपके भोजन को पचाते हैं। आपके शरीर द्वारा उपयोग किया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल दो अलग-अलग स्रोतों से आ सकता है: आपका अपना शरीर या आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन। आहार कोलेस्ट्रॉल, जिसका अर्थ है भोजन से कोलेस्ट्रॉल, केवल पशु-आधारित उत्पादों (जैसे मांस, डेयरी दूध, अंडे, आदि) में पाया जाता है। आहार कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि आपका जिगर कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता के सभी को अपने दम पर बनाता है। तो, अगर आप शाकाहारी हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है!

cholesterol lowering food

परंपरागत रूप से, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को "खराब" कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। 200 मिलीग्राम / डीएल और एलडीएल स्तर से कम या 100 मिलीग्राम / डीएल के बराबर या उससे कम के कुल कोलेस्ट्रॉल स्तर को इष्टतम माना जाता है। यदि आप पशु-आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो प्रतिदिन 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल का होना एक अच्छा विचार है।

कभी-कभी कोलेस्ट्रॉल का स्तर इतना अधिक हो सकता है कि वे आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याग्रस्त हो जाते हैं। आम तौर पर कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 240 mg / dL से अधिक होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के विकास को जन्म दे सकता है। यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है या आप इसे बहुत अधिक बनने से रोकना चाहते हैं, तो अपने मेनू में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल करें।


सेब(apples):- 

सेब पेक्टिन एक घुलनशील फाइबर है जो आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है! सेब में फ्लेवेनॉइड होते हैं जो शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो आपके रक्तप्रवाह में "खराब" कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकते हैं।


अखरोट(walnuts):- 

अखरोट रक्त कोलेस्ट्रॉल को काफी कम कर सकता है क्योंकि वे पॉलीअनसेचुरेटेड (ओमेगा -3) फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। अखरोट रक्त वाहिकाओं को भी स्वस्थ और लोचदार की तरह रखता है। बादाम भी समान प्रभाव दिखाई देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप चार सप्ताह के भीतर सुधार होता है। प्रति दिन एक कप अखरोट के 1/3 से थोड़ा कम के साथ एक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला आहार एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को काफी कम कर सकता है।


एवोकैडो( avocado):-

एवोकाडोस मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक बड़ा स्रोत है, एक प्रकार का वसा जो "खराब" कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, जबकि "खराब" को कम कर सकता है। इसके अलावा, एवोकाडोस में किसी भी अन्य फल की तुलना में अधिक बीटा-साइटोस्टेरॉल (एक संयंत्र-आधारित वसा) होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है कि आप मोनोअनसैचुरेटेड वसा से अपने दैनिक कैलोरी का 15% तक प्राप्त करें।


सैल्मन(salmon):- 

सैल्मन में प्रमुख स्वास्थ्य घटकों में ओमेगा -3 फैटी-एसिड और प्रोटीन शामिल हैं। ये घटक कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को सकारात्मक लाभ देते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है कि आप प्रति सप्ताह मछली की कम से कम दो सर्विंग खाएं, विशेष रूप से वसायुक्त मछली (सामन, टूना, मैकेरल, सार्डिन, एन्कोविज़ और हेरिंग)।


बीन्स(beans):- 

बीन्स और सब्जियां घुलनशील फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत हैं। एक दिन में एक कप बीन्स का सेवन करना-विशेष रूप से किडनी, नेवी, पिंटो, ब्लैक, छोले, या बटर बीन्स - आपके कोलेस्ट्रॉल को 6 सप्ताह में 10% तक कम कर सकते हैं। एफडीए और राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, वयस्कों को प्रति दिन 20 से 35 ग्राम फाइबर मिलना चाहिए। जिसे आसानी से अपने दैनिक आहार में बीन्स को शामिल करके किया जा सकता है।


अंगूर(grapes):- 

अंगूर में फ्लेवेनॉइड होते हैं जो "खराब" कोलेस्ट्रॉल को और अधिक नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और रक्त के झड़ने को कम करते हैं। अंगूर का LDL कम करने वाला प्रभाव एक यौगिक, रेस्वेराट्रोल से आता है, जो अंगूर प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होता है जो सामान्य रूप से मोल्ड का विरोध करता है। अंगूर जितना गहरा होगा, उतना अच्छा होगा!


दालचीनी(cinnamon):- 

जर्नल ऑफ ट्रेडिशनल एंड कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि on - 1 चम्मच दालचीनी एक दिन में टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में उपवास इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम कर सकता है। यह एलडीएल ("खराब" कोलेस्ट्रॉल) और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।


लहसुन(garlic):- 

लहसुन को रक्त के थक्कों को रोकने, रक्तचाप को कम करने और संक्रमण से बचाने के लिए दिखाया गया है। हाल ही में लहसुन ने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की अपनी संभावित क्षमता के लिए ध्यान आकर्षित किया है।


ओट्स(oats):- 

ओटमील में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। घुलनशील फाइबर के पांच से 10 ग्राम एक दिन में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल घट जाता है। 1 at कप पकी हुई दलिया खाने से 4.5 ग्राम फाइबर मिलता है।


सोया(soy):- 

सोयाबीन में शीर्ष स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले घटक आइसोफ्लेवोन्स और घुलनशील फाइबर होते हैं। प्रति दिन 25-50 ग्राम सोया को 4 से 8% कोलेस्ट्रॉल कम करने की सलाह दी जाती है।


इन खाद्य पदार्थों को खाने के अलावा, कुछ अन्य जीवनशैली में बदलाव हैं जो आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं। एक नियमित व्यायाम व्यवस्था को अपनाना, धूम्रपान न करना, पशु वसा को सीमित करना, तनाव का प्रबंधन करना और अपनी शराब की खपत को कम करना कुछ विचार हैं। कोलेस्ट्रॉल ओवर ऑब्स करने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन कुछ को ध्यान में रखना है।

                             
facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.