Home » » मानव खोपड़ी की हड्डिया Bones of human skull

मानव खोपड़ी की हड्डिया Bones of human skull

मानव खोपड़ी (human skull):-

मानव खोपड़ी हड्डी की संरचना है जो मानव कंकाल में सिर बनाती है। यह चेहरे की संरचनाओं को बनाने में मदद  करती है और मस्तिष्क के लिए एक गुहा बनाती  है। अन्य कशेरुकाओं की खोपड़ी की तरह, यह मस्तिष्क को चोट से बचाता है।

khopadi ki haddi


खोपड़ी में तीन भाग होते हैं, विभिन्न भ्रूण उत्पत्ति के- न्यूरोक्रानियम, स्यूटर्स और फेशियल स्केलेटन (जिसे झिल्लीदार विसरोक्रानियम भी कहा जाता है)। न्यूरोक्रेनियम (या ब्रेनकेस) सुरक्षात्मक कपाल गुहा बनाता है जो मस्तिष्क और मस्तिष्क में चारों ओर से घिर जाता है। कपाल की हड्डियों के ऊपरी क्षेत्र कैलेरिया (खोपड़ी) का निर्माण करते हैं। झिल्लीदार विसेरोकेनियम में जबड़ा शामिल है |

न्यूट्रोकैनियम की हड्डियों के बीच टांके काफी कठोर होते हैं।

चेहरे का कंकाल चेहरे के  हड्डियों के  समर्थन करने से बनता है।


मानव खोपड़ी की हड्डिया (Bones of human skull):-


जबड़े  के अलावा, खोपड़ी की सभी हड्डियों को टांके के साथ एक साथ जोड़ दिया जाता है - बोर्न ऑसिफिकेशन द्वारा गठित सिन्थ्रोड्रोडियल (अचल) जोड़ों में, शार्प के फाइबर कुछ लचीलेपन की अनुमति देते हैं। कभी-कभी सिवनी के भीतर अतिरिक्त हड्डी के टुकड़े हो सकते हैं जिन्हें वर्मियन हड्डियां या सतुरल हड्डियां कहा जाता है। आमतौर पर ये लैंबॉइड सिवनी के दौरान पाए जाते हैं।

मानव खोपड़ी को आमतौर पर बाईस हड्डियों वाले - 

आठ कपाल हड्डियों और चौदह चेहरे के कंकाल हड्डियों से युक्त माना जाता है। न्यूरोक्रेनियम में ये ओसीसीपटल हड्डी, दो अस्थाई अस्थियाँ, दो पार्श्विकाएँ, स्पैनॉइड, एथमॉइड और ललाट अस्थियाँ हैं।

facial bones


चेहरे के कंकाल (14) की हड्डियों में वोमर, दो इन्फीरियर नासिका शिलालेख, दो नाक की हड्डियां, दो मैक्सिला, जबड़ा , दो तालु की हड्डियां, दो ज्योजोमेटिक हड्डियां और दो लसीमल हड्डियां होती हैं। कुछ जगहों पर  एक युग्मित हड्डी को एक, या मैक्सिला को दो हड्डियों (इसके भागों के रूप में) के रूप में गिनते हैं; कुछ स्रोतों में हाईडॉइड हड्डी या मध्य कान के तीन अस्थि-पंजर शामिल हैं लेकिन मानव खोपड़ी में हड्डियों की संख्या की कुल आम सहमति को बाईस कहा गया है।

इन हड्डियों में से कुछ - ओसीसीपटल, पार्श्विका, ललाट, न्यूरोक्रानियम में, और नाक, लैक्रिमल और वोमर चेहरे के कंकाल में सपाट हड्डियां हैं।   


                                 
facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.