Home » » Tips To Prevent Heart Diseases हृदय रोग रोकने की युक्ति

Tips To Prevent Heart Diseases हृदय रोग रोकने की युक्ति

आज की पीढ़ी के किशोरों में दिल का दौरा और दिल की बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ता ही  जा रहा  है। और यह सब हमारे खराब आहार और दिनचर्या के कारण होता है। हमारे अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना हमारे अपने हाथों में है; नियमित आहार और समग्र दिनचर्या में एक साधारण परिवर्तन न केवल 20 के दशक में दिल की बीमारियों को रोक सकता है, बल्कि हमें लंबी अवधि के लिए खुश और स्वस्थ रखता है। एक नज़र डालें, आप अपने अच्छे स्वास्थ्य की दिशा में अपना छोटा कदम कैसे उठा सकते हैं।



tricks  to prevent heart diseases

Tips To Prevent Heart Diseases (हृदय रोगों को रोकने की युक्तियाँ ):-


सेहतमंद खाएं (eat healthy):- 

सबसे सरल मंत्रों में से एक है जो आपके दिल की बीमारियों को 20, 30 और 40 के दशक में खाड़ी में रखता है। आपके स्वस्थ खाने की आदत है। हां, अगर आप अच्छा खाते हैं, तो आप अच्छी तरह से जीएंगे। इसलिए, आज न तो कहें कि आप अपने अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए अपने सेवन को सीमित करें या कम से कम करें।


थोड़ा पसीना बहाए (sweat a little):- 

20 वह उम्र है जब हर किसी को दिल की बीमारियों या उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने के लिए कुछ व्यायाम शुरू करने चाहिए। नियमित रूप से थोड़ा पसीना आपके जीवन में कुछ अतिरिक्त साल जोड़ता है और आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है।



धूम्रपान को ना कहें (Say no to smoke):-  

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है; हम सभी जानते हैं कि, लेकिन हम में से कितने वास्तव में इसका मतलब है। हृदय रोग को रोकने के लिए, आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए। जब आप सामाजिक रूप से धूम्रपान करते हैं, तो हो सकता है कि यह आपके दस्ते में ठंडा हो, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए, आपको स्वस्थ जीवन जीने के लिए जल्द से जल्द धूम्रपान छोड़ने की आवश्यकता है।



ज्यादा  तनाव मत ले  (don't take so much stress):- 

तनाव आपकी किसी भी समस्या का हल नहीं है; इस प्रकार, आपको तनाव न करने के लिए कहना चाहिए, इसके बजाय अपना सर्वश्रेष्ठ करें और बाकी को भूल जाएं।



सिंथेटिक चीनी को ना कहे (No Synthetic Sugar):- 

सिंथेटिक चीनी आपका सबसे बड़ा दुश्मन है और यह एक औसत व्यक्ति की तुलना में स्ट्रोक होने के जोखिम को बढ़ाता है जो इसे नहीं लेता है। ऐसी किसी भी स्थिति को रोकने के लिए, आपको अपने आहार से सिंथेटिक चीनी को हटा देना चाहिए, इसके बजाय प्राकृतिक मिठाई पर स्विच करना चाहिए जो ज्यादातर फलों में मिलती है।



एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें (Consult A Dietitian):- 

इसके अलावा, आपको एक स्वस्थ आहार योजना अपनाने के लिए अपने 20 के दशक में आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए जो आपको कई स्वास्थ्य मुद्दों से बचाता है।



नियमित बी.पी.की जाँच करें (check up routine bp):- 

भविष्य के लिए इसे बेहतर बनाने के लिए आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति को जानना महत्वपूर्ण है। यह आपको स्वस्थ आहार अपनाने के लिए बढ़ावा देता है।


इन सरल सात चरणों का आपके जीवन की सफलता में बहुत महत्व है, क्योंकि वे आपको दिल की बीमारियों के खिलाफ लड़ाई जीतने में मदद करते हैं और बाकी काम आप खुद कर सकते हैं।



                                       
facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.