Home » » Obesity & Overweight :related diseases मोटापा और अधिक वजन: संबंधित रोग

Obesity & Overweight :related diseases मोटापा और अधिक वजन: संबंधित रोग

मोटापा और अधिक वजन अक्सर अवसाद जैसे भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़े होते हैं।  एक स्वास्थ्य देखभाल करने वाला  पेशेवर आसानी से बता सकता है कि आप मोटे हैं, अधिक वजन वाले हैं, या केवल अपने बॉडी मास इंडेक्स, या बीएमआई को कम करके स्वस्थ हैं। यह प्रभावी रूप से आपके वजन को आपकी ऊंचाई के अनुपात में निर्धारित करता है और आगे यह मानक सीमा के दायरे से बाहर चला जाता है, आपके अधिक से अधिक मोटापे और अधिक वजन से गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे विकसित हो सकते हैं।

overweight


स्वस्थ वजन को पूरा करना और बनाए रखना एक ऐसी चीज है जिसे रातों-रात हासिल नहीं किया जा सकता है और लंबे समय तक मोटे और अधिक वजन वाले व्यक्तियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। उचित साधनों के माध्यम से स्वस्थ वजन सुनिश्चित करना या कम से कम अपने आप को अधिक वजन बढ़ाने से रोकना, अधिक वजन वाले लोगों को विशिष्ट चिकित्सा दे कर इन सभी प्रकार  के विकास की संभावना को कम करने में मदद कर सकते है।


2015-16 में हर 5 में से लगभग 2 अमेरिकी वयस्कों में मोटापे का पता चला था, जो कि 2007-08 में 34% से एक महत्वपूर्ण वृद्धि है, और इसका प्रभाव उस दौरान 5.7% से 7.7% तक की वृद्धि के साथ अधिक गहरा हो गया। जबकि एक भी राज्य ने 1985 में 15% से अधिक की मोटापे की दर की रिपोर्ट नहीं की, उनमें से 5 ने वर्ष 2016 के लिए 35% से अधिक दर्ज की।

मोटापा और अधिक वजन के कारण होने वाली प्रमुख बीमारियों और स्वास्थ्य जटिलताओं का संक्षेप में नीचे वर्णन किया गया है।




1- टाइप 2 डायबिटीज (TYPE 2 DIABETES):-

जब स्थायी रूप से रक्त शर्करा की मात्रा असामान्य रूप से अधिक हो जाती है, तो विशेष रूप से चिकित्सा स्थिति को टाइप 2 मधुमेह कहा जाता है। मधुमेह के उक्त रूप वाले प्रत्येक 5 व्यक्तियों में से लगभग 4 व्यक्ति मोटे या अधिक वजन वाले माने जाते हैं। उच्च रक्त शर्करा का स्तर बड़ी संख्या में चिकित्सा स्थितियों को प्रकट कर सकता है, जैसे कि स्ट्रोक, हृदय की स्थिति, आंख के मुद्दे, न्यूरोपैथिक क्षति, आंखों की समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं।
आप अपने आप को रोजाना  शारीरिक गतिविधियों में संलग्न हो करके अपने वजन के 5% से 7% तक कम कर सकते है और  आप उस बीमारी के जोखिम समूह से संबंधित होने की स्थिति में टाइप 2 मधुमेह को रोक सकते हैं या स्थगित कर सकते हैं।


2- उच्च रक्त चाप (HIGH BLOOD PRESSURE):-

जब रक्त आपके शरीर में रक्त वाहिकाओं के माध्यम से अधिक बल के साथ गुजरता है, तो विशेष रूप से चिकित्सा स्थिति को उच्च रक्तचाप, या अधिक सामान्यतः, उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है। यह आपके रक्त वाहिकाओं को एक खतरनाक स्तर पर नुकसान पहुंचा सकता है, आपके दिल को तनाव दे सकता है, और स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, दिल का दौरा और यहां तक ​​कि मृत्यु की बाधाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है।


3- दिल की बीमारी (HEART DISEASE):-

यदि आपको हृदय रोग का पता चलता है, तो आपको हृदय गति रुकने, हृदय गति रुकने, एनजाइना, दिल का दौरा पड़ने या हृदय की लयबद्धता होने का अधिक खतरा होता है, जिसे सामान्य नहीं माना जाता है। आपके रक्तप्रवाह में उच्च वसा का स्तर, उच्च रक्त शर्करा सांद्रता और उच्च रक्तचाप हृदय रोग की संभावना को बढ़ा सकते हैं। रक्त लिपिड या रक्त वसा आवश्यक रूप से ट्राइग्लिसराइड्स, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का उल्लेख करते हैं। आपके शरीर के द्रव्यमान का 5% से 10% कम करने से आपको हृदय रोग के विकास के जोखिमों को कम करने में मदद मिलेगी और आपके रक्त प्रवाह, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप में सुधार करने में मदद मिल सकती है।


4- आघात (STROKE):-

यदि आपकी गर्दन या मस्तिष्क में रक्त वाहिका के टूटने या अवरुद्ध होने की घटना होती है, तो यह आपके मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति को अचानक से नियंत्रित करने का कारण बनता है, और विशेष रूप से चिकित्सा स्थिति को स्ट्रोक के रूप में जाना जाता है। एक स्ट्रोक आपके मस्तिष्क में प्रतिवर्ती या अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आंशिक या पूर्ण पक्षाघात होता है और इस प्रकार, आप शरीर के अंगो को हिलाने डुलाने और  बोलने में असमर्थ हो जाते हैं। पीड़ित होने के लिए, उच्च रक्तचाप को स्ट्रोक का महत्वपूर्ण कारण माना जाता है।


5- स्लीप एपनिया (SLEEP APNEA):-

स्लीप एपनिया एक चिकित्सा स्थिति है जब एक व्यक्ति सामान्य व्यक्ति की तरह आसानी से  सांस नहीं ले पाता है , और दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों में बहुत आम है। इस परिस्थिति में  एक छोटे से अंतराल के लिए पूरी तरह से साँस लेना बंद हो जाता है या साँस लेने में असमर्थ हो  सकते है। यदि उक्त स्लीपिंग डिसऑर्डर अनियंत्रित और अनुपचारित बना रहता है, तो यह अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों, जैसे हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह की बाधाओं को बढ़ा सकता है।

                     
facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.