Home » » कैंसर इलाज के दुष्प्रभाव और अज्ञात तथ्य Major side effects of cancer treatment and unknown Facts

कैंसर इलाज के दुष्प्रभाव और अज्ञात तथ्य Major side effects of cancer treatment and unknown Facts

कैंसर एक नया शब्द नहीं है। कोई भी, कभी भी इस घातक बीमारी का सामना कर सकता है। आजकल इस घातक बीमारी के लिए सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और बहुत कुछ जैसे सफल उपचार संभव हैं। लेकिन, क्या हम जानते हैं कि इन उपचारों का हमारे शरीर पर व्यापक दुष्प्रभाव हैं? सही है! ये महंगे कैंसर उपचार हमारे स्वस्थ ऊतकों और अंगों को प्रभावित करते हैं। इस प्रकार, यह हमारे शरीर को नाजुक बनाता है।

side effects during cancer treatment

कैंसर के उपचार के दौरान साइड इफेक्ट्स(Side Effects during Cancer  Treatment) जिसे हम इगनोरे नहीं कर सकते :-


अब, यहाँ कुछ सवाल हैं जो निश्चित रूप से आपके दिमाग में "कैंसर के इलाज के प्रमुख दुष्प्रभाव" हैं। इसका उत्तर सीधा है और नीचे दिए गए बिंदुओं में उल्लेख किया गया है: -

सूजन: -

 इसे एडिमा भी कहा जाता है। इसमें, कुछ कीमोथेरेपी के दौरान शरीर के ऊतकों में तरल पदार्थ का निर्माण होता है, जिससे शरीर के कई हिस्सों विशेषकर टखनों, हाथों और चेहरे में सूजन आ जाती है। अनियमित धड़कन या सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है।

बालों का झड़ना: - 

आम तौर पर, यह एलोपेसिया के नाम से जाना जाता है और कैंसर के उपचार के दौरान सबसे आम समस्या है। कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा के कारण, सिर, भौं और शरीर के अन्य हिस्सों के बाल आमतौर पर झड़ जाते हैं।

एनीमिया: - 

दीर्घकालिक कैंसर उपचार अस्थि मज्जा में समस्या पैदा कर सकता है जिसके कारण एनीमिया का अनुभव रोगियों द्वारा किया जा सकता है। यह समस्या शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं को सीधे प्रभावित करती है। इसके कुछ लक्षण नियमित सिरदर्द, बेहोश, पीला त्वचा और बहुत कुछ हैं।

त्वचा और नाखूनों में परिवर्तन: - 

अधिकांश समय रोगियों को खुजली और चकत्ते की शिकायत होती है। मजबूत चिकित्सा में, ऐसी समस्याएं बहुत आम हैं। त्वचा शुष्क हो जाती है और धूप की तरह महसूस होती है। यहां तक ​​कि, नाखून पीले या अंधेरे में बदल जाता है। कभी-कभी, वे दरार भी करते हैं और बहुत चोट करते हैं।

उल्टी: - 

इलाज के दौरान उल्टी होना आम है। लेकिन, यह विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि प्रत्याशित, तीव्र, विलंबित और अधिक। और सबसे अच्छी बात यह है कि डॉक्टर दवाओं के माध्यम से इस मुद्दे को नियंत्रित कर सकते हैं।

मूत्र और मूत्राशय की समस्याएं: - 

केवल कुछ ही लोग जानते हैं कि कैंसर का दीर्घकालिक उपचार मूत्राशय की कोशिकाओं और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। मूत्र की समस्या या मूत्र में रक्त को इसमें देखा जा सकता है। साथ ही, इससे मूत्र पथ के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।


संक्षेप में, आपको पता होना चाहिए कि कैंसर का इलाज बहुत महंगा है क्योंकि उपचार कई महीनों तक करना पड़ता है। उपचार की लंबी अवधि या अल्पकालिक अवधि के लिए उपरोक्त मुद्दे हो सकते हैं। लेकिन, इन मुद्दों को हल किया जा सकता है यदि उपचार सबसे अच्छा कैंसर अस्पताल में विशेषज्ञों की देखरेख में किया जाता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी सेहत के लिए तैयार नहीं हैं और समस्या को हल करने के लिए कुछ तुरंत कदम उठाते हैं।

कीमोथेरेपी के बारे में अज्ञात तथ्य (Chemotherapy unknown Facts):-

कीमोथेरेपी उपचार या चिकित्सा है जिसका उपयोग ज्यादातर कैंसर को ठीक करने के उद्देश्य से किया जाता है। यह कुछ शक्तिशाली दवा को संदर्भित करता है जिसमें कैंसर कोशिकाओं को मारने और उन्हें उत्पादन को रोकने की क्षमता होती है। चिकित्सा को पूरा करने के लिए कई दवाओं का उपयोग किया जाता है और यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है। यहां तक ​​कि शब्द, कीमोथेरेपी एक रोगी को गोसेबंप देता है। हालाँकि, यहाँ इस चिकित्सा के बारे में कुछ तथ्य हैं जो आपको नहीं पता था जिसके बारे में आपको सीखना चाहिए। तो, चलो उनमें से पर्दा उठाएं।

अस्पताल में एक रात बिताने की ज़रूरत नहीं है:-

 हाँ, अधिकांश लोग इस तथ्य से अनजान हैं कि कीमोथेरेपी सत्र से गुजरने के बाद, वे अपने घर वापस जा सकते हैं और इसके लिए अस्पताल में बिस्तर बुक करने की आवश्यकता नहीं है। रात भर। हालांकि, यह पूरी तरह से रोगी की स्थिति पर निर्भर करता है कि उन्हें किस तरह का कैंसर है और उन्हें ठीक करने के लिए कौन सी दवाएं उपयोग की जा रही हैं।

कैमो ड्रग्स पिल्स या स्किन क्रीम के रूप में उपलब्ध हैं:-

 नहीं, हम झूठ नहीं बोल रहे हैं, यह एक निर्विवाद सत्य है कि आप गोलियों या त्वचा क्रीम के रूप में कीमोथेरेपी ले सकते हैं। लेकिन फिर, यह पूरी तरह से आपकी वर्तमान स्थिति पर निर्भर करता है। यह केवल कुछ रोगियों के लिए काम करता है और आपको उसी के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है।

साइड इफेक्ट्स भिन्न हो सकते हैं:-

 कीमोथेरेपी के एक दर्जन दुष्प्रभाव होते हैं, लेकिन यह रोगी से रोगी में भिन्न होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली दवा हर किसी पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। आप उसी के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

मॉडरेशन इन योर डाइट इज़ ए मस्ट:-

कीमोथेरेपी का रोगी के शरीर पर कुछ मजबूत और बुरा प्रभाव पड़ता है, इस प्रकार, उन्हें अपने आहार को अपने प्रतिकूल प्रभाव के संपर्क में आने से रोकने के लिए अपने हिसाब से संयत करना पड़ता है। आपको अपने डॉक्टर से अपनी स्थिति के अनुसार डाइट चार्ट बनाने के लिए कहना चाहिए, इसलिए, आप केवल स्वस्थ हो सकते हैं जो आपकी ऊर्जा को सबसे कठिन परिस्थितियों में से एक से निपटने के लिए दे।

कीमोथेरेपी का उपयोग विभिन्न रोगों के लिए किया जाता है:-

कीमोथेरेपी एक दवा है जिसका उपयोग न केवल कैंसर को ठीक करने के लिए किया जाता है, बल्कि कई अन्य बीमारियों में भी किया जाता है, जिसमें अस्थि मज्जा या स्टेम सेल प्रत्यारोपण शामिल है और एक अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली का इलाज करना है।


उपरोक्त तथ्यों में से कितने आप पहले से ही जानते हैं? यदि आपके पास चिकित्सा से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है, तो आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए, ताकि यह पता चल सके कि आपके शरीर पर प्रतिक्रिया करने के लिए उपचार या चिकित्सा कैसे हो रही है।


                                   
facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.