Home » , » blogging as a career ब्लॉग्गिंग एक कैर्रिएर के रूप में

blogging as a career ब्लॉग्गिंग एक कैर्रिएर के रूप में

नमस्ते दोस्तों,पढ़ने वाले सभी आगंतुक का मेरे पोस्ट पर स्वागत है .आज मैं बताने वाला हूँ की ब्लॉग्गिंग फुल टाइम या पार्ट टाइम  कैर्रिएर है की नहीं और यदि है तो किस कंडीशन में .और फुल टाइम या पार्ट टाइम  कौन सा ब्लॉगिंग अच्छा रहेगा .ये मै सब अपने अनुभव से बता रहा हूँ .
blogging

ब्लॉग्गिंग क्या है ?(what is blogging)

तो आईये सबसे पहले ये जान ले की ब्लॉग्गिंग होता क्या है ?क्योकि बिना ब्लॉग्गिंग को जाने ये समझाना मुसकिल होगा की  ब्लॉग्गिंग फुल टाइम या पार्ट टाइम कैर्रिएर कोई भभीष्य है की नहीं और यदि है तो किस कंडीशन में .और फुल टाइम या पार्ट टाइम  कौन सा ब्लॉगिंग अच्छा रहेगा .जरा सोच के देखिये ?

ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म का ऐसा स्टेशन है जहा हम अपने विचार ,ज्ञान ,किसी घटना को ,किसी तरह की सूचना को ,टेक्नोलॉजी को ,शिक्षा को लोगो तक ऑनलाइन पूरी दुनिया में पहुंचते हैं .

आप ने कभी सोचा है? की जब हम इंटरनेट पर कोई भी जानकारी खोजते है तो गूगल हमें एक नहीं बहुत सारी जानकारी कहा से ढूढ़ कर देता है ,बहुत सारी वेब्सीटो की मदद से.
क्या गूगल को अपने आप सब पता चल जाता है ?क्या गूगल कोई इन्सान है जो इतनी सारी जानकारिया घूमकर इकठ्ठी कर पायेगा ?नहीं ।

गूगल न तो कोई इंसान है और न तो उसे ये सारी जानकारी अपने आप होती है ,उसे ये जानकारी हम जैसे लोग देते है इंटरनेट के द्वारा ।और हम उसे जहा ये जानकारी देते है उसी ऑनलाइन प्लेटफार्म का नाम है ब्लॉग्गिंग ।और इस तरह पूरी दुनिया को जानकारी हो जाती है.

ब्लॉग्गिंग कोई एक व्यक्ति नहीं करता ये सभी के लिए है,गूगल ने ये सर्विस सभी को दी है ।उदहारण के लिए जब आप कोई जानकारी गूगल पर सर्च करते है तो उस जानकारी के लिए सिर्फ एक जबाब आता है ,नहीं ।उस जानकारी के लिए बहुत सरे जबाब आते है जो बहुत सरे लोगो के द्वारा ,अपनी  वेब्सीटो पर दिए जाते है ब्लॉग्गिंग के द्वारा ।

ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म का वह स्टेशन है जहा हम अपने चारो ओर की घटनाओ को ,अपने ज्ञान को ,किसी प्रकार की सुचना को लिख कर ,और हो सके तो फोटो वीडियो के साथ इंटरनेट पर डालते है ।इसके बदले गूगल हमें पैसा देता है हमारे दिए हुए बैंक अकाउंट में ।

ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है?(what is required for blogging?)

ब्लॉग्गिंग करने से पहले ये जान लेना आवश्यक है की ब्लॉग्गिंग के लिए क्या क्या जरुरी है ?
  1. सबसे पहले आपको लैपटॉप या कम्प्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल करना आना चाहिए 
  2.  उसके बाद आपको अच्छे से लिखना आना चाहिए  ।अच्छे से लिखने का मतलब है की क्या पहले लिखना है और क्या बाद में ।कौन से शब्दो का इस्तमाल करना है और कौन से नहीं ?
  3.  आपके पास  आसानी से समझाने का हुनर होना चाहिए ताकि लोग आसानी से समझे और आपके ब्लॉग पर लोग आये और पूरा ब्लॉग पढ़े ।आपको बताते चलू की गूगल इसी के लिए पैसे देता है ।
  4. आपके पास सही जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में आप लिख रहे है,तभी तो लोग आप पर विश्वास करेंगे और आपका पोस्ट पढ़ेंगे  ।
  5. या आपके पास किसी तरह का ज्ञान हो तो इसे ऑनलाइन दे सकते है ।
  6. या आपके पास किसी चीज या किसी तरह का अनुभव हो तो लोगो तक पंहुचा सकते है ।
  7. या फिर कही घटी घटना की पूरी जानकारी इकठ्ठी करके लोगो तक पहुंच सकते है .
  8. वैसे तो कोई भी ब्लॉग लिख कर ऑनलाइन दाल सकता लेकिन अगर ब्लॉग से पैसा कमाना है तो धैर्य होना बहुत जरुरी है क्योकि एक ब्लॉग के लिए ना तो अप्रूवल मिलेगा और ना ही पैसा ।इसमें महीनो या फिर साल लग जाते है. वह आपके काम पर निर्भर करता है . 
  9. अगर आप ब्लॉग्गिंग करने जा रहे है तो ब्लॉगर के डैशबोर्ड को अच्छी तरह से जानकारी ले और उसका उपयोग करना सीखे .
  10. एस .इ.ओ क्या है इसके बारे में अच्छे से जानकारी ले .

ब्लॉग्गिंग एक  कैर्रिएर के रूप में (blogging as a career)

ब्लॉग्गिंग एक कैर्रिएर के रूप में ले सकते है .इसमें बहुत सारा पैसा हैं .बस आपको इसके लिए हर समय उप ढू डेट रहना पड़ेगा .उप ढू डेट का मतलब आपको हर दिन या एक दिन बाद कोई ना कोई पोस्ट डालना पड़ेगा ताकि गूगल आपको रीड कर सके .
hard work+blogging=money

आप इसको जीवन भर कर सकते है और पैसा कमा सकते है .आपको ये भी बता दू की भभिष्य किसी ने नहीं देखा है  भभिष्य में गूगल की सर्विस में क्या बदलाव आ जाये पता नहीं पर गूगल को जानकारिया तो हर समय चाहिए होंगी .आये दिन कुछ नया होता रहता है और लोग उसके बारे में जानकारिया ढूढ़ते रहते है ,तो ब्लॉग्गिंग कभी समाप्त नहीं होगा।

लेकिन कुछ देशो  में ब्लॉग्गिंग करना बैन हैं.उदाहरण के लिए  चीन ईरान पाकिस्तान सीरियाई अरब गणराज्य म्याँमार.


ब्लॉग्गिंग पार्ट टाइम के रूप में कैर्रिएर (blogging as a part time career)

पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग का मतलब आप थोड़ा समय ब्लॉग्गिंग को देना चाहते है.क्यों?सही कहा ना ।
तो पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग के लिए आपको सिर्फ एक ब्लॉग या वेबसाइट बना चाहिए और उसी पर रोज या एक दिन बाद एक पोस्ट डालना चाहिए .उसी पर फोकस करना चाहिए .आप टॉपिक ऐसा पसंद करे जिसपर आपको ज्यादा समय ना देना पड़े.।
इसे में आप अपना किसी चीज में अनुभव ,ट्रिक्स या शिक्षा सम्बंधित ज्ञान दे सकते है.

ब्लॉग्गिंग फुल टाइम के रूप में कैर्रिएर (blogging as a full time career)

फुल टाइम ब्लॉग्गिंग का मतलब आप ज्यादा समय ब्लॉग्गिंग को दे सकते है .तो फुल टाइम ब्लॉग्गिंग के लिए आपको एक से अधिक ब्लॉग या वेबसाइट बना चाहिए और उस पर रोज या एक दिन बाद एक या अधिक पोस्ट डालना चाहिए.इसमें आप किसी घटना की जानकारी ले कर पोस्ट कर सकते है किसी सेलिब्रिटी के बारे में पोस्ट कर सकते है

निष्कर्ष (conclusion)

इन सभी बातो से आप को पता चल गया होगा की ब्लॉग्गिंग मे कैर्रिएर है और आप इसे जीवन भर कर सकते है बस आप को मेहनत करना पड़ेगा  ।हर दिन हमें कोई पोस्ट लिखने को मिले ये जरुरी तो नहीं ।इसलिए ब्लॉग्गिंग थोड़ी कठिन लगती है ।
अगर लिखना आप की हॉबी है तो ही इस फील्ड में आये,क्योकि आप जितना सूंदर और जितना लिखेंगे उतना ही लोग आप के पोस्ट को लोग पढ़ेंगे और उतना ही आप की आय होगी .जितना की आप सोच नहीं सकते. बस आप का पोस्ट सही और उपयोगी होना चाहिए 
आप फुल टाइम या पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग करेंगे ये आप के पसंद किये हुए टॉपिक पर निर्भर करता है .क्योकि कभी कभी एक टॉपिक लिखने में ज्यादा समय लग जाता है ।आधी अधूरी जानकारी तो लोग पसंद नहीं करेंगे ।और जानकारिया इकट्ठी करने में तो कभी कभी पूरा दिन निकल जाता है।
facebookinstagram


0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.