Home » , » shutterstock contributor earn money शटरस्टॉक से पैसा कमाये

shutterstock contributor earn money शटरस्टॉक से पैसा कमाये



Shutterstock.com उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो और वीडियो खरीदने और बेचने के लिए एक वैश्विक बाज़ार है। शटरस्टॉक को 2003 में लॉन्च किया गया था और उनका मुख्यालय न्यूयॉर्क में स्थित है। इस तरह यह 10 साल से अधिक हो गया है क्योंकि वे इस व्यवसाय में पूरे विश्व के ग्राहक हैं। वे वर्तमान में 150 से अधिक देशों में काम कर रहे हैं और डिजिटल इमेजरी लाइसेंस प्रदान करते हैं। उनका मूल उद्देश्य डिजिटल योगदानकर्ताओं और खरीदारों को एक दूसरे से जुड़ने और सफल लेनदेन करने में मदद करना है। शटरस्टॉक, ग्राहक (customers ) और योगदानकर्ता (contributor) पर दो प्रकार के खाते हैं। योगदानकर्ता (contributor )डिजिटल मीडिया को साझा करते हैं जो उन्होंने बनाया है और ग्राहक इसे खरीदते हैं।

यह कैसे काम करता है (HOW DOES IT WORK):-


चूंकि हम ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए शटरस्टॉक पर फोटो और वीडियो बेचना चाहते हैं, इसलिए हम योगदानकर्ता भाग पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अब शटरस्टॉक उन लोगों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है जो डिजिटल सामग्री बनाते हैं जिसमें अद्वितीय फ़ोटो और वीडियो शामिल होते हैं।

शटरस्टॉक पर एक योगदानकर्ता (contributor ) के रूप में पंजीकरण करने के लिए, यहां क्लिक करें


इसलिए यदि आप फोटोग्राफी या वीडियो संपादन और प्रकाशन में अच्छे हैं तो यह वेबसाइट सचमुच आपको समृद्ध बना सकती है। उन्होंने अपनी वेबसाइट पर यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि आप तुरंत हजारों और लाखों आगंतुक प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आपको केवल उत्कृष्ट फ़ोटो और चित्र बनाने की आवश्यकता है। अब तीन प्रकार की सामग्री है जिसे आप शटरस्टॉक पर बेच सकते हैं:

फोटो बेचना (Photo Selling) :- 

आप शटरस्टॉक पर बहुत सारी तस्वीरें बेच सकते हैं बशर्ते कि वे जेपीजी प्रारूप में हों और कम से कम 4.0 मेगा पिक्सेल हों। तो आपको संभवतः इसके लिए एक उच्च रिज़ॉल्यूशन कैमरा की आवश्यकता होगी।

वैक्टर और इलस्ट्रेशन (Vectors and Illustrations) :- 

आप वैक्टर और इलस्ट्रेशन भी बना सकते हैं और उन्हें इस वेबसाइट पर बेच सकते हैं। आप अधिकतम 15 mb या JPG छवियों के साथ कम से कम 4.0 मेगा पिक्सेल के साथ EPS प्रारूप फाइल जमा कर सकते हैं।

वीडियो (Videos) :- 

आप इस पोर्टल पर वीडियो भी बना सकते हैं और उन्हें बेच भी सकते हैं। हालांकि, वीडियो की लंबाई 5 से 60 सेकंड तक होनी चाहिए। न आधिक न कम।

तो मूल रूप से आप अपने कौशल के आधार पर इस महान वेबसाइट पर कई तरीकों से कमा सकते हैं। यदि आप फोटोग्राफी में अच्छे नहीं हैं, लेकिन आप फ़ोटोशॉप या अन्य उपकरणों पर आश्चर्यजनक चित्र या वैक्टर बना सकते हैं तो आप भाग्य में हैं। यदि आप लघु वीडियो बनाने में अच्छे हैं तो आप शटरस्टॉक के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इनकम कमाने के तरीके (TYPES OF EARNINGS):-


शटरस्टॉक कई तरीके प्रदान करता है जिससे आप अपने डिजिटल कंटेंट से पैसा कमा सकते हैं। वो हैं:


25-ए-डे डाउनलोड (25-A-Day Downloads) :- 

ग्राहकों के पास मासिक आधार पर सदस्यता लेने का विकल्प है और वे 30 दिनों की अवधि में चित्र डाउनलोड कर सकते हैं। हर बार जब आप छवि डाउनलोड करते हैं तो आपको 25 सेंट प्राप्त होंगे। जब आप अधिक से अधिक मील के पत्थर तक पहुँचते हैं तो यह कमीशन 38 सेंट तक बढ़ सकता है।

डिमांड डाउनलोड पर (On Demand Downloads) :- 

सब्सक्राइबर एक ऑन डिमांड सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें एक साल तक की छवियों को डाउनलोड करने और उपयोग करने की अनुमति देता है। इस मॉडल में आपको $ 1.88 प्रति डाउनलोड मिल रहा है। जैसे-जैसे आप अधिक आगंतुक और डाउनलोड प्राप्त करेंगे, यह बढ़ता जाएगा।

उन्नत डाउनलोड (Enhanced Downloads):- 

ग्राहक एक उन्नत डाउनलोड लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं जो तब व्यावसायिक उपयोग के लिए चित्र डाउनलोड करने की अनुमति देता है। इस मामले में, आपको $ 28 प्रति डाउनलोड मिलेगा।

रेफ़रेड सब्सक्रिप्शन (Referred Subscriptions) :- 

आप Shutterstock में और अधिक ग्राहकों को संदर्भित करके 20% कमीशन कमा सकते हैं। उनके सहबद्ध कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें।

एकल डाउनलोड (Single Downloads):- 

यदि आप तस्वीरें बिना किसी सदस्यता के एकल छवियों के रूप में बेची जाती हैं, तो आपको बिक्री मूल्य का 20% मिलेगा।

भुगतान (PAYMENT):-


जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, शटरस्टॉक बिक्री पर बहुत अच्छे कमीशन का भुगतान करता है जो उल्लिखित किसी भी विधि द्वारा उत्पन्न होता है। आप यहां पूरी कमाई का शेड्यूल भी देख सकते हैं। आप तीन तरीकों से भुगतान कर सकते हैं, PAYPAL, Skrill और BANK CHECK । इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के लिए न्यूनतम भुगतान $ 35 है जबकि चेक के लिए $ 500 है। तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपना भुगतान कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। भुगतान की गणना हर महीने की 1 तारीख को की जाती है और 2 सप्ताह के बाद भुगतान किया जाता है।

निष्कर्ष (CONCLUSION) :-


चाहे आप एक फोटोग्राफर, एक इलस्ट्रेटर या एक वीडियो संपादक हों, यह वेबसाइट आपके लिए एक उपहार साबित हो सकती है। आप अपनी डिजिटल सामग्री से न केवल अच्छी कमाई करना शुरू कर देंगे, बल्कि आपको दुनिया भर के दर्शकों को अपनी तस्वीरों और वीडियो को देखने और प्रशंसा करने के लिए भी मिलेगा। इसलिए रचनात्मक बनें और जितनी चाहें उतने फ़ोटो अपलोड करें लेकिन सुनिश्चित करें कि गुणवत्ता पर कोई समझौता नहीं है क्योंकि आपको अपनी प्रतिष्ठा बनाने की आवश्यकता है।


                                       
facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.