Home » » फ्री कीवर्ड सर्चिंग टूल्स (free keywords searching tools)

फ्री कीवर्ड सर्चिंग टूल्स (free keywords searching tools)

हेल्लो दोस्तों आज हम सीखेंगे की वेबसाईट  पर मुफ्त टूल का उपयोग करके लोकप्रिय और ट्रेंडिंग कीवर्ड कैसे खोजें। सर्च  इंजन ओप्थिमईजेसन  (एसईओ) को बेहतर बनाने, मेटा दिस्क्रिप्सन बनाने और सोशल मीडिया प्रासंगिकता को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉग्गिंग  में कीवर्ड का उपयोग किया जाता है।
 सबसे लोकप्रिय keyboard का निर्धारण आपके ब्लॉग  की प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है।

पहला तरीका-  word stream कीवर्ड टूल का उपयोग :-



1-एक वेब ब्राउज़र में https://www.wordstream.com/keywords पर जाएं। वर्डस्ट्रीम का मुफ्त कीवर्ड सुझाव उपकरण आपके ब्लॉग्गिंग  में उपयोग किए जा सकने वाले सबसे प्रभावी शब्दों और वाक्यांशों को स्थापित करने में आपकी मदद कर सकता है।

free keyword searching tools

यदि आप गोपनीयता बेजर की तरह तृतीय-पक्ष वेब ब्राउज़िंग गोपनीयता एक्सटेंशन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इस उपकरण का उपयोग करने के लिए इसे डिसएबल करना होगा।

आप इसका उपयोग बिना  भुगतान किए  30 बार तक वर्डस्ट्रीम टूल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी ३० बार की सर्विस पूरी हो चुकी हैं ,तो कई विकल्प और भी हैं,


२- वर्डस्ट्रीम का होम पेज खुलने पर सबसे ऊपर बिच में our software दिखेगा !इसको   को छूने पर एक मेनू पेज आयेगा !उसमे सबसे निचे स्क्रॉल करने पर  फ्री टूल्स दिखेगा उस पर क्लिक करेंगे !जो कुछ फ्री है उसकी जानकारी होगी !



free keyword searching tools


३-सर्च बार  में एक कीवर्ड या वाक्यांश टाइप करें। यह "फ्री कीवर्ड टूल" हेडिंग  के नीचे नीली पट्टी में पहला बॉक्स  है।

यदि आप किसी पसंद किये हुए उद्योग और देश में परिणामों को देखना चाहते हैं, तो आप "उद्योग चुनें" और "देश चुनें" मेनू का उपयोग करके फ़िल्टर सेट कर सकते हैं।

free keyword searching tools

यह देखने के लिए कि आपकी वेबसाइट पर कुछ कीवर्ड कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके बजाय अपने URL को सर्च बॉक्स में डाले

नारंगी सर्च बटन पर क्लिक करें। यह कुछ कीवर्ड दिखायेगा  जो आपकी ब्लॉग्गिंग  को प्रभावशाली बनाने  में आपकी सहायता कर सकते हैं।


free keyword searching tools


मुक्त में  ३० बार तक  कीवर्ड खोजने में उपयोग करे । पीपीसी (पे पर क्लिक) विज्ञापनों और एसईओ के साथ उपयोग करने के लिए नए लंबे वाले कीवर्ड लिखें।


यह वर्डस्ट्रीम टूल पीपीसी विज्ञापनों के लिए विशेष रूप से बहुत उपयोगी है !

जो वास्तव में लोगों द्वारा उत्पादों को खोजने और खरीदने के लिए उपयोग की जाएगी। एक बार जब आप लोकप्रिय, विशिष्ट कीवर्ड वाक्यांश निर्धारित करने में सक्षम हो जाते हैं, तो आप अपने पीपीसी दिस्क्रिप्सन में  सुधार कर सकते हैं।


दूसरा तरीका-Google ट्रेन्ड का उपयोग करना:-



1-एक वेब ब्राउज़र में https://trends.google.com पर जाएं। Google ट्रेंड्स दुनिया भर में जो कुछ भी खोज रहा है, उसके बारे में जानकारी के लिए सबसे विश्वसनीय उपकरण है। लोकप्रिय कीवर्ड खोजने के लिए आप साइट पर कई टूल का उपयोग कर सकते हैं।


free keyword searching tools


2-तीन लाइन ☰ मेनू पर क्लिक करें और एक्सप्लोर चुनें। मेनू पृष्ठ के ऊपरी-बाएँ कोने में है। यह पृष्ठ आपको विशिष्ट समय के लिए कीवर्ड लोकप्रियता के बारे में बहुत सारी जानकारी देता है। कीवर्ड के दो कॉलम खोजने के लिए मानचित्र के नीचे स्क्रॉल करें: "सर्च टॉपिक " और "सर्च queries"।

free keyword searching tools



प्रभावशाली  लोकप्रिय कीवर्ड "queries" कॉलम में दिखाई देते हैं, जो पृष्ठ के दाईं ओर है।

किसी अन्य कीवर्ड या विषय से संबंधित कीवर्ड खोजने के लिए, शीर्ष पर "Add a search term" बॉक्स में कुछ लिखें और ⏎ दर्ज करें या ↵ रिटर्न दबाएं। आपको "related queries" शीर्षक के तहत इस कीवर्ड की लोकप्रियता और साथ ही संबंधित कीवर्ड के बारे में जानकारी मिलेगी।

केवल एक विशिष्ट क्षेत्र से परिणाम प्रदर्शित करने के लिए, दुनिया भर में लेबल किए गए मेनू पर क्लिक करें और एक स्थान चुनें।


वह समय अवधि निर्धारित करने के लिए जिसके लिए आप कीवर्ड ब्राउज़ करना चाहते हैं, पिछले 12 महीनों के मेनू पर टैप करें और अपना चयन करें।


किसी निश्चित टॉपिक   से मेल खाने वाले कीवर्ड देखने के लिए, सभी श्रेणियों के मेनू पर टैप करें और एक विषय चुने !



३-तीन लाइन ☰ मेनू पर क्लिक करें और ट्रेंडिंग सर्च का चयन करें। मेनू पृष्ठ के ऊपरी-बाएँ कोने में है। यह Google द्वारा एकत्र किए गए डेटा के आधार पर दिन के टॉप सर्च  रुझानों को प्रदर्शित करता है। कीवर्ड की खोज की संख्या उसके प्रवेश के दाईं ओर दिखाई देती है।

free keyword searching tools



"related queries" के तहत समान कीवर्ड खोजने के लिए खोजों की संख्या के बगल में नीचे की ओर इंगित करने वाले तीर पर क्लिक करें।

कल से लोकप्रिय रुझान देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। पिछले दिनों के लिए नीचे स्क्रॉल करना जारी रखें।

देश द्वारा परिणाम देखने के लिए, नीली पट्टी में देश मेनू पर क्लिक करें (इसे आपका वर्तमान देश कहना चाहिए) और दूसरा चुनें।


४-REALTIME SEARCH TRENDS पर क्लिक करें। यह पेज  के टॉप  पर नीली पट्टी में है। यह पिछले 24 घंटों के लिए विभिन्न सर्चिंग वर्ड  की लोकप्रियता के प्रति मिनट के अपडेट को प्रदर्शित करता है।

कीवर्ड की लोकप्रियता का चार्ट देखने के लिए प्रविष्टि के सबसे दाईं ओर नीचे की ओर इंगित करें तीर पर क्लिक करें।


free keyword searching tools


उपयोग करने के लिए किसी विशिष्ट श्रेणी का चयन करने के लिए CATEGORIES ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें।

देश द्वारा परिणाम देखने के लिए, नीली पट्टी में देश मेनू पर क्लिक करें , और दूसरा चुनें।


तीसरा तरीका-Google autocomplete का उपयोग कर के :-



१-एक वेब ब्राउज़र में https://www.google.com पर जाएं। ट्रेंडिंग कीवर्ड खोजने के सबसे आसान तरीकों में से एक Google's सर्च ऑटोकम्प्लीट पूर्ण सुविधा का उपयोग करना है।


free keyword searching tools


२-अपना सर्चिंग वर्ड  लिखना शुरू करें। जैसे ही आप टाइप करते हैं, Google आपके द्वारा दर्ज किए गए कुछ लोकप्रिय खोजों की रिपोर्ट करेगा।

free keyword searching tools

ये ऐसे शब्द हैं जो सबसे लोकप्रिय हैं। वे काफी सामान्य हैं, और ये हमारे मेटा टैग के लिए सबसे प्रभावशाली है

अपनी साइट से संबंधित लंबे वाले कीवर्ड भी देखें। ये 3 से 5 शब्दों और वाक्यांशों के लंबे समूह हैं। वे ऐसे शब्द हैं जिनका उपयोग लोग किसी विशेष चीजो को खोजने के लिए करते हैं।



३-सर्च  बार से एक  शब्द डाले देखे और हटाएं और दूसरा प्रयास करें। अन्य साधनों के विपरीत, कीवर्ड खोजने के लिए आप कितनी बार इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।

keyword searching tools


चौथा तरीका -अपनी website analytics service का उपयोग करके :-



1-अपने वेब एडमिन से पूछें कि आपकी साइट किस एनालिटिक्स उत्पाद का उपयोग कर रही है। यदि आपने अपनी वेबसाइट को प्रबंधित करने के लिए किसी और को कार्य सौंपा है, तो वे आपको बता सकते हैं कि आपकी साइट की ऑनलाइन विश्लेषिकी जानकारी कहां मिलेगी। आपका एनालिटिक्स ट्रैकर आपको बहुत सी जानकारी प्रदान कर सकता है कि लोग आपकी साइट को खोजने के लिए किन शर्तों का उपयोग करते हैं।





यदि आप WordPress.com का उपयोग कर रहे हैं, तो "जेटपैक" कार्यक्रम के माध्यम से एक स्वचालित विश्लेषिकी उपकरण है, साथ ही साथ एक अधिक बुनियादी रिपोर्टिंग उपकरण है जो आपकी साइट के मुख्य डैशबोर्ड पर दिखाई देता है।


यदि आपके पास अपने वेब ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने के लिए वेबसाइट एनालिटिक्स प्रोग्राम नहीं है, तो इसे अभी शुरू करें। आप Google Analytics के साथ मुफ़्त खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट पर कोड पोस्ट कर सकते हैं और 24 घंटे के भीतर ट्रैफ़िक ट्रैक करना शुरू कर सकते हैं।


2-अपने एनालिटिक्स प्रोग्राम के उस सेक्शन का पता लगाएं, जो सर्च वर्ड्स  पर चर्चा करता है। अधिकांश उत्पाद आपकी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय शब्दों को सूचीबद्ध करते हैं।



3-इन लोकप्रिय कीवर्ड पर नज़र रखें। यदि कोई कीवर्ड आपको ट्रैफ़िक लाता है, तो आप इसे अपने SEO में शामिल करना चाहिये । जैसा कि आप लोकप्रिय कीवर्ड के उपयोग के माध्यम से अपने एसईओ में सुधार करते हैं, आप यह भी देख सकते हैं कि ये शब्द कैसे बदलते हैं या लोकप्रियता में कमी या वृद्धि करते हैं।



                           


0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.