Home » , » what is blogging,how to earn money ब्लॉग्गिंग क्याहैं?पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

what is blogging,how to earn money ब्लॉग्गिंग क्याहैं?पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

नमस्ते दोस्तों,पढ़ने वाले सभी आगंतुक का मेरे पोस्ट पर स्वागत है .आज मैं बताने वाला हूँ की ब्लॉग्गिंग क्या है ?ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार का होता हैं .ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है ?ब्लॉग्गिंग फ्री में कहा से सीखे ?ब्लॉग्गिंग के बेस्ट निचे या टॉपिक .ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये.ये सब हम आज इसी पोस्ट में जानेंगे .ये मै सब अपने अनुभव से बता रहा हूँ .तो चलिए शुरु करते हैं.

ब्लॉग्गिंग क्या है ?(what is blogging)


तो आईये सबसे पहले ये जान ले की ब्लॉग्गिंग होता क्या है ?बिना ब्लॉग्गिंग को जाने बाकि चीजो को ना हम सिख पाएंगे और ना हम फिल कर पाएंगे .तो पहले ब्लॉग्गिंग को फिल करते है की हमने इसे कही देखा है या कही सुना हैं .

ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म का ऐसा स्टेशन है जहा हम अपने विचार ,ज्ञान ,किसी घटना को ,किसी तरह की सूचना को ,टेक्नोलॉजी को ,शिक्षा को लोगो तक ऑनलाइन पूरी दुनिया में पहुंचते हैं .

आप के मन भी कभी ये विचार आया होगा की जब हम इंटरनेट पर कोई भी जानकारी खोजते है तो गूगल हमें एक नहीं बहुत सारी जानकारी कहा से ढूढ़ कर देता है ,बहुत सारी वेब्सीटो की मदद से.............क्या गूगल को अपने आप सब पता चल जाता है ?क्या गूगल कोई इन्सान है जो इतनी सारी जानकारिया रख पायेगा ?तो जबाब हैं नहीं ।

गूगल न तो कोई आदमी है और न तो उसे ये सारी जानकारी अपने आप होती है ,उसे ये जानकारी हम जैसे लोग देते है इंटरनेट के द्वारा ।और हम उसे जहा ये जानकारी देते है ,उसी ऑनलाइन प्लेटफार्म का नाम है ब्लॉग्गिंग ।और इस तरह पूरी दुनिया को हमारी  जानकारी पता हो जाती है.

ब्लॉग्गिंग कोई एक व्यक्ति नहीं करता ये सभी के लिए है,गूगल ने ये सर्विस सभी को दी है ।उदहारण के लिए जब आप कोई जानकारी गूगल पर सर्च करते है तो उस जानकारी के लिए सिर्फ एक जबाब आता है ......नहीं ।उस जानकारी के लिए बहुत सरे जबाब आते है जो बहुत सरे लोगो के द्वारा ,अपनी  वेब्सीटो पर दिए जाते है ब्लॉग्गिंग के द्वारा ।

ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म का वह स्टेशन है जहा हम अपने चारो ओर की घटनाओ को ,अपने ज्ञान को ,किसी प्रकार की सुचना को लिख कर ,और हो सके तो फोटो वीडियो के साथ इंटरनेट पर डालते है ।


ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार का होता हैं या कितने तरह की ?


ब्लॉग्गिंग कंटेंट या ब्लॉग पर निर्भर करता हैं .कि आप किस तरह का ब्लॉग लिख रहे है इस विचरधारा से लोग ब्लॉग को कई तरह से बाढ़ते है .जैसे :-

१-व्यक्तिगत ब्लॉग(personal blog) २-ग्रुप ब्लॉग(group blog) ३-माइक्रो ब्लॉग(micro-blog) ४-कारपोरेट ब्लॉग(corporate blog) ५-वीडियो लॉग(vlog) ६-शैली ब्लॉग (genre blog)७-


ब्लॉग्गिंग करने के प्लेटफार्म 


१-WordPress २-blogger ३-tumbler ४-Joomla इस समय तो और भी बहुत सरे प्लेटफार्म आ गए है .
चूँकि मै अपना अनुभव बता रहा हूँ तो मै WordPress और blogger ही उपयोग करता हूँ .तो मै WordPress और blogger की थोड़ी जानकारी दे देता हूँ .

१-WordPress:-WordPress ब्लॉग लिखने का एक प्लेटफार्म हैं ये बहुत आसन होता हैं .ये blogger से ज्यादा अच्छा फीचर रखता है .इसका दशबोर्ड समझाने में आसानी होती है और इसको आसानी से इंस्टाल कर सकते है .

आप को ये भी बता दू की WordPress इंस्टाल करना पड़ता है जबकि blogger हमारे गूगल सर्च पेज पर दाई ओर चार बिन्दुओ के समूह पर क्लिक करने पर आ जाता हैं .WordPressउपयोग करने के लिए पहले हमें डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है .


२-blogger :-blogger भी  ब्लॉग लिखने का एक प्लेटफार्म हैं बल्कि मै ये कहू की सबसे अच्छा है , ये बहुत आसन होता हैं .blogger भी अच्छा फीचर रखता है .इसका दशबोर्ड भी समझाने में आसानी होती है  blogger हमारे गूगल सर्च पेज पर दाई ओर चार बिन्दुओ के समूह पर क्लिक करने पर आ जाता हैं .WordPressउपयोग करने के लिए पहले हमें डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है .

जबकि ब्लॉग्गिंग एकदम फ्री होता है .फ्री तो होता है ,लेकिन वेब नेम जैसा चाहेंगे वैसा नहीं मिलता है .blogger आपके डोमेन नेम के साथ blogspot.com जोड़ देता है.ऐसा नहीं है की आप डोमेन नेम बदल नहीं सकते है .डोमेन नेम खरीद कर customise में जाकर बदल सकते है .

अगर आप के पास आय नहीं है तो पहले फ्री में उपयोग करे फिर बाद में आय होने पर डोमेन नेम बदल दे .


ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है?(what is require for blogging?)


ब्लॉग्गिंग करने से पहले ये जान लेना आवश्यक है की ब्लॉग्गिंग के लिए क्या क्या जरुरी है ?

  1. सबसे पहले आपको लैपटॉप या कम्प्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल करना आना चाहिए 
  2.  उसके बाद आपको अच्छे से लिखना आना चाहिए  ।अच्छे से लिखने का मतलब है की क्या पहले लिखना है और क्या बाद में ।कौन से शब्दो का इस्तमाल करना है और कौन से नहीं ?
  3.  आपके पास  आसानी से समझाने का हुनर होना चाहिए ताकि लोग आसानी से समझे और आपके ब्लॉग पर लोग आये और पूरा ब्लॉग पढ़े ।आपको बताते चलू की गूगल इसी के लिए पैसे देता है ।
  4. आपके पास सही जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में आप लिख रहे है,तभी तो लोग आप पर विश्वास करेंगे और आपका पोस्ट पढ़ेंगे  ।
  5. या आपके पास किसी तरह का ज्ञान हो तो इसे ऑनलाइन दे सकते है ।
  6. या आपके पास किसी चीज या किसी तरह का अनुभव हो तो लोगो तक पंहुचा सकते है ।
  7. या फिर कही हुई घटना की पूरी जानकारी इकठ्ठी करके लोगो तक पहुंच सकते है .
  8. वैसे तो कोई भी ब्लॉग लिख कर ऑनलाइन डाल सकता है लेकिन अगर ब्लॉग से पैसा कमाना है तो धैर्य होना बहुत जरुरी है क्योकि एक ब्लॉग के लिए ना तो अप्रूवल मिलेगा और ना ही पैसा ।इसमें महीनो या फिर साल लग जाते है. वह आपके काम पर निर्भर करता है . 
  9. अगर आप ब्लॉग्गिंग करने जा रहे है तो ब्लॉगर के डैशबोर्ड को अच्छी तरह से जानकारी ले और उसका उपयोग करना सीखे .
  10. एस .इ.ओ(seo)क्या है इसके बारे में अच्छे से जानकारी ले .और अच्छी तरह से एस .इ.ओ करना सीखे क्योकि बिना एस .इ.ओ के आप अपने ब्लॉग को अच्छा नहीं बना सकते या दिखा सकते हैं.
  11. आपका फेसबुक ,इन्स्ताग्राम ,ट्विटर, गूगल+और भी सोशल नेटवर्क पर खाता होना चाहिए .जरुरी नहीं की सब पर हो पर कम से कम दो जगहों पर खाता होना चाहिए .ताकि  जो लोग आपके ब्लॉग को पढ़े  वो आप को सोशल नेटवर्क पर ढूढ सके और आप पर विश्वाश कर सके .

suggestion:-मै कहूँगा की अगर आप में लिखने की हॉबी है तो ही इस फील्ड में आये बरना मत आये क्योकि इसमें बहुत लिखना पड़ता है अपने तरीके से ताकि हमारी जानकारी किसी से मेल न खाए कुछ अलग लिखना होता है या फिर आप के पास पैसे हो तो किसी से लिखवा कर डाल सकते है .


ब्लॉग्गिंग फ्री में कहा सीखे (where learn free blogging)



आज कल ब्लॉग्गिंग  कई नेटवर्क साईंटो पर सिखाया जाता है और पैसे भी लिए जाते है .पैसे ले कर सिखाने के लिए प्रलोभन दिया जाता है कि मै आपको फ्री में वेब साइट बना के दूंगा .लेकिन मै कहूँगा की आप यू टूबे(you tube)से फ्री में सीखे और करे ...धीरे धीरे आप सिख जायेंगे और आपको अनुभव भी हो जायेगा

मै आप को कुछ विडियो का लिंक दे रहा हूँ जहा से मैंने खुद सिखा है .ये विडियो ना मेरी है और ना मै इस you-tuber का परचार कर रहा हूँ .और मुझे इससे कुछ मिलने वाला नहीं है .मै आप की सहायता के लिए बता रहा हूँ .

१-Blogger Beginner to Advanced (दशबोर्ड सीखे)
२-How to Write Post on Blogger(पोस्ट लिखना और डालना सीखे )
३-Customise Blogger Blog(एस ई ओ करना शिखे )


ब्लॉग्गिंग के अच्छे निचे या टापिक (best niche or topic)

ब्लॉग्गिंग सिखने के बाद आप सोचेंगे की किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखा जाये या ब्लॉग्गिंग किया जाये .मै आप को कुछ सजेशन दे रहा हूँ ,जौर ये जरुरी नहीं की आप इन्ही टॉपिक या niche पर कम करे या ब्लॉग्गिंग करे आप की मर्जी .आपको जिस पर अच्छा लगे या जिसमे आपकी हॉबी हो उस पर ब्लॉग्गिंग करिये

१-sarkari job:-आप सरकारी जॉब सम्बंधित ब्लॉग लिख सकते है.इसमें आप लोगो को जॉब के बारे में जानकारी दे सकते है जैसे फॉर्म कब भरा जायेगा ,कब लास्ट डेट है ,फॉर्म कैसे भरा जायेगा ऑनलाइन या ऑफलाइन ,कितना पैसा लगेगा ,और क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए .

२-mp3 and movies:-आप गाना या फ़िल्म सम्बंधित ब्लॉग्गिंग कर सकते हो 

३-wishes and greetings:-अगर आप को ड्राइंग आती है तो एप्स का इस्तेमाल कर ग्रीटिंग बना सकते है 

४-news:-आप हर रोज की समाचार दल सकते हैं 

५:-shayri and poems:-अगर आपको सायरी और पोएम आती है तो आप उसे भी ब्लॉग्गिंग में लिख सकते हैं .

६:- essays and speech:-आप को अगर निबंध और स्पीच लिखना आता है तो वो भी लिख सकते है 

७:-app information:-आप किसी नए या पुराने एप्स की जानकारी लिख सकते है .

८-recharge new plan:-हर दिन नए रिचार्ज प्लान आते रेट है उनकी जानकारी दे सकते है .

९-bill payment or other type of payment method:-बिजली बिल ,फ़ोन बिल और भी अगर आप को मालूम हो तो उस पर ब्लॉग करिये.

१०-different and comparison:-आप दो चीजो की तुलना कर के कोन अच्छा है या नहीं है बता सकते हैं.


ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते हैं ?(how to earn money from blogging)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना आसन नहीं है ,पर कठिन भी नहीं है .इसमें मेहनत करना पड़ेगा तभी पैसे मिलेंगे .सबसे पहले तो आप को बहुत सारा पोस्ट लिखना होगा, वो भी अच्छे से ताकि वो पढने और देखने में अच्छा लगे.उसके बाद  आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे और गूगल आप को अप्रूवल देगा या नहीं उसके ऊपर है .

जब तक आप बहुत सारा पोस्ट नहीं लिखेंगे कम से कम १५ से २० पोस्ट  तब तक तो गूगल अप्रूवल नहीं देता है और अगर आप फ्री का यानि blogger का डोमेन उपयोग कर रहे है तो इसमें ६ महिना या साल २ साल लग जाता है गूगल से अप्रूवल मिलने में

तो आप को सजेशन तो यही रहेगा की आप डोमेन ख़रीदे ताकि जल्द से जल्द अप्रूवल मिले.ब्लॉग को अच्छी तरह से एस ई ओ करीये ताकि गूगल आप को रैंक कर सके और ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करे आप के पोस्ट को .

उसके बाद जब आप को अप्रूवल मिल जाये तो समझिये सफलता आप को मिल गयी क्योकिअप्रूवल मिलने का सिर्फ यही मतलब हैं की आप गूगल के एड लगा सकते है . और पैसे कम सकते है .

नोट :-अप्रूवल मिलने के बाद बैठ मत जाईयेगा हर रोज एक  नया पोस्ट डालिए गूगल एड के साथ और कोशिश करिए अपने पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचने की क्योकि जितने लोग आप के पोस्ट को देखेंगे और समय देंगे उतना ही आय आप की होगी
 

अगर गूगल अप्रूवल नहीं देता है तो क्या करेंगे ?


घबडायिये नहीं अगर गूगल अप्रूवल नहीं देता है तो बहुत सारी कंपनी या कहू वेबसाइट है जो अपना एड लगाने को देती है .ये आसानी से अप्रूवल दे देती है बस आप के पोस्ट को पढने वाले लोग होने चाहिए और कंटेंट अच्छा हो .

कुछ वेबसाइट के नाम सुज्जेस्ट कर दे रहा हूँ आप चाहे तो इनके एड लगा सकते है .
 १-Adsterra   2-clickadu   3-max bounty  4-trafficjunky



                            facebookinstagram

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comments box.